Sunday, December 30, 2018

"Atmavishwas in Hindi" aksar hamare jivan me atmavishwas ki kami hoti hai jiski vajah se ham bahut se kary nhi kar pate hai to aaiye dekhate hai ki kis prkar ham apne atmavishwas ko badha sakte hai
Atmavishwas in Hindi - हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत से ऐसे कार्य करते हैं और बहुत से ऐसी घटनाएं हमारे अगल बगल में हमारे सामने या हमारे पड़ोसियों में होती हैं जिसको हम देख कर के अपने आप में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं अगर सीखना चाहे तो आदमी किसी भी चीज से सिख सकता है आज हम लोग बात करने जा रहा है की अपने आत्मविश्वास को कैसे बनाएं
आत्मविश्वास एक ऐसी चीज है जो कि हर एक इंसान के अंदर होना जरूरी है क्योंकि अगर यह है तो आप किसी भी कार्य को आसानी से कर सकते हैं और आप अपने जीवन को सफल बना सकते हैं आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए हम जो बड़े-बड़े कार्य करते हैं उसकी जगह अगर हम छोटे छोटे कार्यों से शुरुआत करें तो हम देखेंगे कि बहुत ही ज्यादा इंप्रूवमेंट हमारे अंदर दिखाई देगा अगर हमें अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है इसके लिए सबसे पहले हमें छोटे छोटे कदम चलने होंगे
जैसे कि मैं आप लोगों के एक उदाहरण देने जा रहा हूं जिससे कि यह पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा अगर आप 2 मिनट मौन रहकर के अपने अंदर की चीजों को देखें या अपने आप से कमेंट करें कि अगले 2 मिनट तक मैं अपने अंदर यह ध्यान से देखूंगा की मेरे अंदर कौन-कौन से विचार आ रहे हैं हालांकि आपको लगता होगा इसको करने से क्या होगा कोई बात नहीं
और एक उदाहरण ले लेते हैं आप गाड़ी चला रहे हो तो अपने आप को एक टाइम सेट कर सकते हैं कि अगले 5 मिनट तक मैं गाड़ी चलाऊंगा और बिल्कुल अपने सामने ही देखूंगा अगल बगल की कोई चीज नहीं देखूंगा कोई बोर्ड या पोस्टर या फिर कोई भी चीज दिखता है तो मैं उसको नहीं देखूंगा अभी आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या होगा
चलो एक और उदाहरण लेते हैं उसके बाद बताता हूं इन सब चीजों से क्या होगा आप अपने रूम में बैठे हुए हैं और अपने आप से यह कमिटमेंट करें कि अगले 15 मिनट तक में नॉनस्टॉप पढ़ाई करूंगा और केवल पढ़ाई ही करूंगा और किस चीज के बारे में नहीं सोचूंगा आप देखेंगे जो मैंने तीन उदाहरण आप लोगों को दिए थे इससे आपको धीरे धीरे धीरे धीरे असर दिखना शुरू हो जाएगा जब आप पहली बार दो-तीन मिनट तक बैठ कर के अपने अंदर की बातों को सुनेंगे तो उससे ज्यादा कुछ तो नहीं होगा
लेकिन जो आपने अपने आप से कमिटमेंट किया था कि अगले 2 मिनट तक मैं केवल अपने अंदर ही देखूंगा कि क्या मेरे अंदर विचार चल रहे हैं इससे आपके मन में एक छोटा सा विश्वास तैयार होगा जो कि आपको यह कहेगा कि आपने 2 मिनट का जो टारगेट लिया था वह आपने पूरा कर लिया इसका अर्थ यह है कि आप अगर 3 मिनट का टारगेट लेंगे तो भी पूरा हो जाएगा इसके बाद से आप देखेंगे कि आपको लगेगा कि मैं 4, 5 या 10 मिनट का भी टारगेट लेकर के आराम से पूरा कर सकता हूं
ऐसे ही जब आप गाड़ी चला रहे होंगे तो उस समय जब आप 5 मिनट के लिए यह सोच कर के चलाएंगे कि मुझे बाहर की किसी भी चीजों को ध्यान नहीं देना है केवल रास्ते के तरफ से देखना है तो इसके बाद आप देखेंगे कि जब आप 5 मिनट कर लेंगे तो आपके मन में एक जिज्ञासा उत्पन्न होगा कि यार मैंने 5 मिनट कर लिया यानी कि मैं 6 मिनट 8 मिनट या 15 मिनट भी कर सकता हूं ऐसा करके आप धीरे-धीरे उस कार्य को और समय तक करने लगे और जब आप इन सभी कार्यों को करने लगेंगे तो आप लगेगा कि मैं जो भी करना चाहूं उसे मैं आसानी से कर सकता हूं
यहां से आपके अंदर एक छोटा छोटा सा आत्मविश्वास तैयार होना शुरू हो जाएगा और धीरे-धीरे करके आपका यह आत्मविश्वास महीने 2 महीने में इतना तगड़ा हो जाएगा कि आप किसी भी चीज को आसानी से कर पाएंगे अगर आप एक ही बार बड़ा कदम उठाएंगे तो हो सकता है कि इसमें 90 परसेंट फेल होने के चांस हो सकते है
क्योंकि अगर आपने यह 1 दिन कर भी लिया तो अगले दिन आप शायद ना कर पाए लेकिन छोटे छोटे कार्य अगर आपने करने शुरू कर दिए तो यह आपके लिए एक वरदान सिद्ध होगा और आप आसानी से आगे बढ़ जाएंगे इस प्रकार आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं एक बार ट्राई करें ट्राई करने में कुछ नहीं जाता है आपको खुद ही अनुभव होने लगा कि यह कितना अच्छा कार्य कर रहा है

4 comments:

Powered by Blogger.

Blogroll